भारत के इस खिलाड़ी ने टेस्ट बॉलिंग में नंबर 1 रैंक पर जमाया कब्जा।

R Ashwin: हाल ही में ख़त्म हुए इंडिया बनाम इंग्लैंड के 5 मैचों के टेस्ट सीरीज के बाद भारत के खिलाड़ियों के टेस्ट रैंकिंग में भारी उलटफेर देखी गयी हैं, बैट्समैन से लेकर बॉलर और ऑलराउंडर तक सभी के स्थान में परिवर्तन देखा गया हैं, बुधवार को ICC द्वारा जारी किए गए टेस्ट रैंकिंग में आर आश्विन ने अब नंबर 1 रैंक को हाँसिल कर लिया हैं।

हाइलाइट्स

  • ICC ने जारी किया अपडेटेड टेस्ट रैंकिंग लिस्ट
  • आर आश्विन बने दुनियाँ के नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज
  • जसप्रीत बुमराह अब तीसरे स्थान पर आ गए
  • टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में यशस्वी जायसवाल 8वीं स्थान पर पहुंचे

R Ashwin बने नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज

भारत बनाम इंग्लैंड के बिच 5 मैचों के टेस्ट सीरीज हॉल ही में खत्म हुए हैं जिसके बाद भारत के खिलाड़ियों के रैंकिंग में भारी बदलाव देखा गया हैं, बता दें की 13 मार्च को ICC द्वारा खिलाड़ियों के रैंकिंग को अपडेट कर पेश किया गया हैं जिसमे R Ashwin 870 रेटिंग के साथ अब दुनियाँ के नंबर 1 टेस्ट बॉलर बन गए हैं।

जसप्रीत बुमराह को 1 पायदान निचे खिसकना पर गया हैं और वो अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं हालाँकि अभी दूसरे और तीसरे स्थान का पॉइंट्स एक समान हैं ( 847 रैंटिंग ) जहाँ ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हैज़लवुड दो स्थान के उछाल के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

कुलदीप यादव का भी यह टेस्ट सीरीज बहुत अच्छी रही हैं, बता दें की इस टेस्ट सीरीज के बाद कुलदीप यादव ने ICC Test- Bowling Ranking में अब 15 स्थान का भारी उछाल लेते हुए 16वीं स्थान पर पहुँच गए हैं।

टेस्ट बैटिंग रैंकिंग

टेस्ट बैटिंग रैंकिंग की बात करे तो भारत के टॉप आर्डर रोहित शर्मा, शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के रैंकिग में भी उछाल देखी गयी हैं, बता दें की रोहित शर्मा 5 स्थान का जंफ लेते हुए 751 रेटिंग के साथ 6वीं स्थान पर आ गए हैं तो वहीं यशस्वी जायसवाल दो स्थान के उछाल के साथ 8वीं स्थान पर आ गए हैं और शुभमन गिल 11 स्थान के उछाल के साथ 21वीं स्थान पर हैं।

Yashasvi Jaiswal
Yashasvi Jaiswal secured 8th position by jumping 2 places in ICC Test batting ranking with Rohit sharma on 6th & Shubman Gill on 21th position.

यदि पुरे टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो केन विलियम्सन अभी 859 रेटिंग के साथ नंबर 1 पोजीशन पर बरक़रार हैं तो वहीं दीसरे स्थान पर जो रुट और तीसरे स्थान पर 2 स्थान के उछाल के साथ बाबर आजम आ गए हैं तो वहीं स्टीव स्मिथ को न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब प्रदर्शन के कारण 2 स्थान का नुकसान का सामना करना पड़ा हैं और वो अब 5वीं स्थान पर आ गए हैं।

टेस्ट बैटिंग रैंकिंग

ICC द्वारा जारी किए गए ऑलराउंडर के रैंकिंग में कोई भी बदलाव दर्ज नहीं किये गए हैं। फिलहाल रविंद्र जडेजा 444 रेटिंग के साथ पहली स्थान पर बने हुए हैं तो वहीं R Ashwin 322 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं और तीसरे स्थान पर शाकिब अल हसन 320 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

R Ashwin बने 100वीं टेस्ट खेलने वाले 14वीं भारतीय खिलाड़ी

R Ashwin का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज किसी सपने से कम नहीं रहा हैं उन्होंने उस टेस्ट मैच में बड़े रिकॉर्ड बनाए थे। बता दें की चौथे टेस्ट मैच में R Ashwin ने अपना 100 मैच का कारवां पूरा किया था तो वहीं इस टेस्ट सीरीज में 500 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड बनाया था इससे पहले अनिल कुंबले यह कारनामा कर चुके हैं।

साथ की मुथैया मुरलीधरन के बाद से सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने हैं जो 100 टेस्ट मैच से कम मैच खेलकर यह बड़ा अचीवमेंट हाँसिल किया हैं और इसी मैच में आर आश्विन ने 35वीं वार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बना अनिल कुंबले के रिकॉर्ड के बराबरी कर लिया हैं।

यह भी देखें –

ICC ने Yashasvi Jaiswal को दिया बड़ा तौफा, जाने डिटेल्स।

Leave a Comment