ICC ने Yashasvi Jaiswal को दिया बड़ा तौफा, जाने डिटेल्स।

Yashasvi Jaiswal को इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउन्सिल ( ICC ) ने बड़ा तौफा दे दिया हैं, बता दें की इस खिलाड़ी का 2024 का शुरुआती साल सपनों से कम नहीं रहा हैं जहाँ युवा बल्लेबाज ने बैटिंग में ताबरतोड़ रिकॉर्ड बना रहे हैं तो वहीं मंगलवार यानी 12 मार्च को ICC ने Yashasvi Jaiswal को फरवरी के लिए ”प्लेयर ऑफ़ दी मंथ अवार्ड” ( ICC Player of the Month Award for February ) के लिए चुन लिया हैं।

हाइलाइट्स

  • ICC ने जायसवाल को फरवरी महीने के लिए ”प्लेयर ऑफ़ दी मंथ अवार्ड” से नवाजा
  • Yashasvi Jaiswal का 2024 का शुरुआती साल शानदार रहा
  • हाल ही में इंडिया बनाम इंग्लैंड के 5 मैचों के टेस्ट सीरीज में इनको प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज भी मिला था

Yashasvi Jaiswal को प्लेयर ऑफ़ दी मंथ अवार्ड

इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउन्सिल द्वारा मंगलवार यानी 12 मार्च 2024 को भारत के ओपनर और युवा बल्लेबाज Yashasvi Jaiswal को फरवरी महीने के लिए प्लेयर ऑफ़ दी मंथ अवार्ड से नवाजा हैं, बता दें की इस खिलाड़ी ने साल 2024 में चाहे वो ओडीआई हो, टी-20 हो या टेस्ट हो लगातार अपना शानदार प्रदर्शन दे रहे हैं साथ ही टीम इंडिया को ओपेनिंग के रूप में बहुत ही मजबूत खिलाड़ी मिला हैं जो रनों की रफ़्तार को बढ़ाता भी हैं और अच्छी साझेदारी भी करता हैं।

बता दें की Yashasvi Jaiswal ने फरवरी के महीने में इंग्लैंड के खिलाफ मात्र तीन टेस्ट मैच में 112 के एवरेज के 560 रन बनाए थे जिसमे इन्होने 20 छक्के भी लगाए थे। यदि पुरे 5 मैचों के सीरीज की बात करें तो इन्होने 700 से ज्यादा रन बनाया था साथ ही विराट कोहली के 692 रनों का रिकॉर्ड जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था उसको भी तोड़ दिया हैं। यह बाएं हाथ के बल्लेबाज फ़िलहाल भारत के ओपनिंग के आर्डर को बहुत ही मजबूत कर दिया हैं।

जायसवाल के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड

इन्होने 22 साल के उम्र में हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दो दोहरा शतक लगाया था। पहला उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले इनिंग में 209 रनों की पारी खेली थी तो वहीं तीसरे टेस्ट मैच में 214 रनों की पारी खेली थे जिसके साथ जायसवाल विराट कोहली और सर डॉन ब्रैडमैन के बाद तीसरे युवा बल्लेबाज बन गए हैं जिसने यह कारनामा किया हैं।

Yashasvi Jaiswal becomes 3rd youngest player who smashes 2 double centuries in single test series.
Virat Kohli & Sir Don Bradman was youngest players who smashed 2 double centuries in single test series.

दूसरे सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड

इनकी बल्लेबाजी बहुत सारे रिकॉर्ड भी तोड़ रहे हैं, बता दें की Yashasvi Jaiswal के नाम अब दूसरे सबसे तेज 1000 रन बनाने भारतीय खिलाड़ी का रिकॉर्ड भी शामिल हो गया हैं, इससे पहले विनोद कांबली जिन्होंने 14 इनिंग में यह कारनामा किया था तो इन्होने 16 इनिंग में यह रिकॉर्ड बनाया हैं, इसके बाद चेतेश्वर पुजारा 18 पारी, मयंक अग्रवाल 19 पारी और सुनील गवास्कर 21 पारी शामिल हैं।

  • विनोद कांबली – 16 पारी
  • यशस्वी जायसवाल – 14 पारी
  • चेतेश्वर पुजारा – 18 पारी
  • मयंक अग्रवाल – 19 पारी
  • सुनील गवास्कर – 21 पारी

भारतीय खिलाड़ी जिनको प्लेयर ऑफ़ दी मंथ अवार्ड मिला हुआ हैं

ICC द्वारा Yashasvi Jaiswal से पहले 6 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जिनको यह आईसीसी प्लेयर ऑफ़ दी मंथ अवार्ड मिला हुआ हैं जिसमे नाम हैं ऋषभ पंत, रविचंद्रन आश्विन, भुवनेश्वर कुमार, श्रेयस अय्यर, विराट कोहली और शुभमन गिल ( दो बार )।

बता दें की 22 मार्च को IPL 2024 का आगाज भी हो रहा हैं जिसमे जायसवाल राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेलने वाले हैं जिसका पहला मैच 24 मार्च को लखनऊ सुपरजाइंट्स के साथ होने वाली हैं तो वहीं अगला मैच 28 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स के साथ होने वाली हैं, फिर 1 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स मुंबई इंडियंस के खिलाफ उतरेगी और पहले फेज का आखरी मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ 6 अप्रैल को खेलेगी।

यह भी देखें –

ICC Ranking 2024: यशस्वी जायसवाल उछलें तो वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा को नुकसान, देखें रिपोर्ट।

Leave a Comment