India vs England 5th Test Day 1: इंग्लैंड ताश के पत्तों की तरह बिखड़ी।

India vs England 5th Test Day 1: धर्मशाला में भारत बनाम इंग्लैंड के बिच खेली जा रही 5वां और अंतिम टेस्ट मैच में आज इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते मात्र 218 रन ही बना सकी और ऑलआउट हो गयी इंग्लैंड की ओर से जैक क्रौली ने सर्वाधिक 79 रन बनाए तो वहीं भारत के लेफ्टहैंड स्पिनर कुलदीप यादव इंग्लैंड को खड़ा ही नहीं होने दिया और झटक दिए 5 विकेट तो वहीं आज भारत 1 विकेट पर 135 रन बना लिए हैं।

हाइलाइट्स

  • इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए 218 रन
  • इंग्लैंड के ओर से जैक क्रौली ने 79 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली
  • भारत की ओर से 10 के 10 विकेट स्पिनर्स के नाम
  • कुलदीप यादव बने 50 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी

India vs England 5th Test day 1

धर्मशाला के मैदान पर इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इंग्लैंड की ओर से जैक क्रौली और बेन डकेट ने खेल की शुरुआत की जिसमे जैक क्रौली ने शानदार 79 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली जिसमे उन्होंने 11 चौके और 1 छक्के जड़े लेकिन उसके बाद इंग्लैंड की पारी संभल नहीं पायी और ताश के पत्तों की तरह बिखड़ गयी और मात्र 218 रन पर ऑलआउट हो गयी, भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 5 विकेट तो वहीं आर आश्विन ने 4 और रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट झटके।

इंग्लैंड के 218 रनों के जवाब में भारत 1 विकेट पर 135 रन बना लिए हैं जिसमे यशस्वी जायसवाल 57 रन तो वहीं रोहित शर्मा ने नावाद 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली हैं।

कुलदीप यादव का बड़ा रिकॉर्ड

आज मैच के शुरुआत होने के साथ की कुलदीप यादव ने अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया और झटक दिए 5 विकेट उन्होंने जैक क्रौली, बेन डकेट और ओली पोप जैसे टॉप आर्डर बैट्समैन को चलता किया और इस सब के साथ कुलदीप यादव सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं इन्होने मात्र 12 टेस्ट मैच में 51 विकेट झटक दिया हैं।

देवदत्त पडिकल का टेस्ट डेब्यू

देवदत्त पडिकल अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन दे रहे थे जिसके बाद उनको इंडियन टीम में India vs England 5th Test मैच में डेब्यू करने का अवसर मिला हैं, बता दें की देवदत्त पडिकल साल 2020 के आईपीएल में विराट कोहली के साथ ओपनिंग भी की थी और साल 2022 में आईपीएल में उनको राजस्थान रॉयल के द्वारा ऑक्शन 7.75 करोड़ दिया गया था।

यशस्वी जायसवाल विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ा

यशस्वी जायसवाल का यह इंग्लैंड सीरीज कोई सपने से कम नहीं रहा हैं इन्होने इस सीरीज में अभी तक 700 से ज्यादा रन बना लिए हैं जिसमे दो दोहरा शतक शामिल हैं, तो वहीं विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2014-2015 में 692 रन बनायी थी और आज यशस्वी जायसवाल इस मैच के पहले इनिंग में इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया हैं और वो विराट कोहली के आल टाइम रिकॉर्ड को तोड़ दिया हैं।

आर आश्विन और जॉनी बेयरस्टो का 100वां टेस्ट मैच

आज इन दो दिग्गजों के लिए बहुत बड़ा अचीवमेंट रहा भारत के स्पिन सुपरस्टार और ऑलराउंडर आर आश्विन ने आज India vs England 5th Test के साथ 100वां टेस्ट मैच खेली हैं और वो 14वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें की आश्विन ने अभी तक अपने पुरे इंटरनेशनल टेस्ट करियर में 500 से ज्यादा विकेट झटके हैं पिछले मैच में आर आश्विन टेस्ट मैच में 500 विकेट लेने वाले दूसरे बॉलर बन गए हैं तो वहीं बल्लेबाजी में इन्होने अभी तक 3309 रन बनाए हैं।

India vs England 5th Test
India vs England 5th Test – R Ashwin & Jonny Bairstow are playing 100th test against each other.

उन्होंने खेल से पहले अपने पिछले दिनों को याद करते हुए प्रेस कॉनफ़्रेंस में बताया की 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए सीरीज उनके लिए निर्णायक मोड़ थी, उस क्रिकेट ने मुझे बताया की कहां सुधार करनी हैं। उन 4 मैचों के सीरीज में उन्होंने 14 विकेट निकाली थी।

तो वहीं इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो भी आज धर्मशाला में अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं जो उनके लिए एक बड़ा माइलस्टोन जैसा हैं उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 5,974 रन बनाए हैं जिसमे 12 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं।

India vs England 5th Test Playing Squad

इंडिया प्लेइंग 11

रोहित शर्मा ( कप्तान ), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पडिकल, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल( कीपर ), रविंद्र जडेजा, आर आश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड प्लेइंग 11

बेन स्टॉक्स ( कप्तान ), जैक क्रौली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रुट, जॉनी बेयरस्टो, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, मार्कवुड और जेम्स एंडरसन।

यह भी देखें –

WTC 2025: भारत इस रेस में टॉप पर पहुंचा, न्यूजीलैंड फिसली।

ICC Ranking 2024: यशस्वी जायसवाल उछलें तो वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा को नुकसान, देखें रिपोर्ट।

Leave a Comment