WTC 2025: भारत इस रेस में टॉप पर पहुंचा, न्यूजीलैंड फिसली।

By Prince Jha, Published on: 03rd March 2024, 1:38 PM IST.

WTC 2025 : अगले साल यानी जून 2025 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ( Word Test Championship 2025 ) की फाइनल होनी हैं और सभी इस रेस में अपना बेस्ट देने के लिए प्रयासरत हैं, बता दें की न्यूजीलैंड की ऑस्ट्रेलिया के साथ हार के बाद अब न्यूजीलैंड 69 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर आ गयी हैं तो वहीं भारत 64.58 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुँच गयी हैं।

हाइलाइट्स 

  • WTC 2025 के रेस में भारत अभी टॉप पर
  • न्यूजीलैंड का ऑस्ट्रेलिया के साथ हार के कारण वो दूसरे स्थान पर फिसली
  • टॉप में अभी भारत, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम बरकरार

New Zealand vs Australia 1st Test.

बता दें की वेलिंगटन में न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया का 2 मैचों के सीरीज का पहला मैच खेला गया था। जिसमे न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का निर्णय लिया था जिसके साथ ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी की शुरुआत की और उन्होंने ने 10 विकेट पर 383 रन बनायें जिसमे ग्रीन ने 174 रनों की शानदार पारी खेली थी।

उसके एवज में न्यूजीलैंड पहली पारी में 179 रन बनाकर ढ़ेर हो गयी जिसमे ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लायन ने सर्वाधिक 4 विकेट निकाला तो वहीं दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 164 रन बनायी जिसमे न्यूजीलैंड की ओर से ग्लेंन फिलिप्स ने 5 विकेट झटके। जिसके साथ न्यूजीलैंड को जित के लिए चाहिए थे 368 रन लेकिन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी भी 196 रन तक ही पहुँच सकी और उनको 172 रनों से हार का सामना करना पड़ा और उसके साथ फिलहाल टीम WTC 2025 में अभी दूसरे स्थान पर खिसक गयी।

WTC 2025 Point Table

1. इंडिया – 64.58 पॉइंट्स, 2. न्यूजीलैंड – 69.0 पॉइंट्स, 3. ऑस्ट्रेलिया – 59.09 पॉइंट्स, 4. बांग्लादेश – 50 पॉइंट्स, 5. पाकिस्तान – 36.66 पॉइंट्स, 6. वेस्टइंडीज – 33.33 पॉइंट्स, 7. साउथ अफ्रीका – 25 पॉइंट्स, 8. इंग्लैंड – 19.44 पॉइंट्स, 9. श्रीलंका – 0 पॉइंट्स

बता दें की जो टीम जीतती हैं उसको 12 पॉइंट्स मिलते हैं तो वहीं ड्रॉ होने पर 4 पॉइंट्स और टाई होने पर 6 पॉइंट्स दिया जाता हैं।

Who will Play WTC Final 2025 ?

जहाँ तक की इस सवाल की बात हैं तो बता दें की इंडिया फिलहाल अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं तो वहीं न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया भी टेस्ट की मजबूत टीम में आते हैं जो फ़िलहाल दूसरे और तीसरे स्थान पर अच्छे पॉइंट्स के साथ काबिज हैं और उम्मीद की जा रही हैं की इसका फाइनल इन तीनों में से किसी दो के बिच खेला जा सकता हैं लेकिन बता दें की क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल हैं जहां कुछ भी संभव हैं।

Why it is called WTC 2025 ICC world test ?

बता दें की इंटरनेशनल टेस्ट मैच, ICC ( इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउंसिल ) के अधीन में आता हैं यह टेस्ट मैच, ओडीआई और टी-20 के वर्ल्डकप के जैसा ही हैं लेकिन टेस्ट 5 दिनों का क्रिकेट हैं जिसमे समय लगता हैं जिस कारण से इसकी शुरुआत 2-2.5 साल पहले से ही हो जाती हैं और अंत में जिन दो टीम का पॉइंट सबसे ज्यादा होता वो टीम फाइनल में अपनी जगह बना लेती हैं। जैसे पिछली बार इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बिच फाइनल खेला गया था और ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल जीत लिया था।

Will India Qualify for WTC Final 2025 ?

जहां तक की इंडिया का टेस्ट फाइनल खेलने की बात हैं तो बता दें की इंडियन टीम टेस्ट में अभी बहुत मजबूत हैं और भारत डब्लूटीसी 2025 का फाइनल खेलने वाली पहली टीम बन सकती हैं इसके पुरे आसार हैं क्योंकि इसके पॉइंट टेबल पर नजर डालें तो भारत अभी टॉप पर हैं तो वहीं टॉप 3 के बाद सभी टीमों का पॉइंटस बहुत कम हैं इस दृश्टिकोण से यह अनुमान लग सकता हैं की भारत का पाला फ़िलहाल भारी हैं और यह टीम फाइनल में जगह बनाने में सफल हो सकती हैं।

यह भी देखें साथ ही हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलें, धन्यवाद।

ICC Ranking 2024: यशस्वी जायसवाल उछलें तो वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा को नुकसान, देखें रिपोर्ट।

BCCI Annual Contract : श्रेयस अय्यर और ईशान किशन हुए बाहर, देखें पूरी रिपोर्ट।

Leave a Comment