ICC Ranking 2024: यशस्वी जायसवाल उछलें तो वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा को नुकसान, देखें रिपोर्ट।

By Prince Jha ; Published on : 29th Feb 2024, 9:09 AM IST.

ICC Ranking : इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउन्सिल द्वारा 28 फरवरी को क्रिकेट के रैंकिंग हुए बदलाव की रिपोर्ट को जारी किया हैं। इसमें यशस्वी जायसवाल के अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण फिर से ऊके आईसीसी रैंकिंग में उछाल आ गया हैं तो वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा को नुकसान का सामना करना परा हैं वो दोनों अब 9वें और 13वें स्थान पर आ गए हैं।

हाइलाइट्स

  • इंग्लैंड के साथ चौथी टेस्ट के बाद ICC Ranking का डेटा आया सामने
  • ICC रैंकिंग में फिर से यशस्वी जायसवाल उछले
  • रोहित शर्मा और विराट कोहली खिसकें

ICC Ranking में यशस्वी जायसवाल उछलें

आईसीसी द्वारा 28 फरवरी को खिलाड़ियों के रैंकिंग की सूची जारी की गयी थी जिसमे इंडिया के युवा बल्लेबाज के रैंकिंग में उछाल देखा गया हैं। यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट मैच में लगातर अच्छा परफॉरमेंस दे रहें हैं, इंडिया बनाम इंग्लैंड की 5 मैचों की सीरीज जिसमे 4 मैच खेला जा चूका हैं उस 4 मैचों में इन्होने 600 से ज्यादा रन बनाया हैं साथ ही दो डबल सेंचुरी भी जड़े हैं जिसके कारण अब वो ICC Ranking में फिर से उपर आ गए हैं वो 3 स्थान का जंफ लेकर अब 12वें स्थान पर पहुँच गए हैं। तो विराट कोहली और रोहित शर्मा को नुकसान हो गया हैं।

ICC Ranking
ICC Ranking Yashasvi Jaiswal clinched 12th position in ICC Test ranking.

तो वहीं युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 4 स्थान का जंफ लेते हुए अब 31वें स्थान पर आ गए हैं और ध्रूव जुरेल का भी इस टेस्ट श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन रहा हैं जिसके कारण अब 31 स्थान का लंबी जंफ लेते हुए वो 69वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

जो रुट अब टेस्ट में तीसरे स्थान पर

इंडिया बनाम इंग्लैंड के बिच खेले जा रहे चौथे मैच के पहले इनिंग में जो रुट का शानदार प्रदर्शन रहा उन्होंने नावाद 122 रनों की पारी खेली थी जिस कारण इंग्लैंड मैच में वापस आ पायी थी और जिस कारण उनके आईसीसी रैंकिंग में फिर से सुधार हो गया हैं। बता दें की जो रुट अब दो स्थान का जंफ लेते हुए अब 799 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर अपना जगह बना लिए हैं, बहुत समय से इनके फॉर्म को लेकर चर्चाएँ चल रही थी लेकिन उनके यादगार परफॉरमेंस ने अब सब कुछ भुला दिया हैं।

विराट कोहली और रोहित शर्मा को नुकसान

बता दें की विराट कोहली इंग्लैंड के साथ 5 मैचों के श्रृंखला में अपना नाम कुछ पर्सनल कारणों से वापस ले लिया था जिस वजह से हाल ही में आए टेस्ट रैंकिंग में उनको नुकसान का सामना करना पर गया हैं अब वो 7वें स्थान से खिसक के 744 रेटिंग के साथ 9वें स्थान पर आ गए हैं तो वहीं रोहित शर्मा को भी नुकसान झेलना पर गया हैं। उनके रैंक में 1 स्थान का ड्रॉप देखा गया अब वो 12वें स्थान के खिसक कर 720 रेटिंग के साथ 13वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

पाकिस्तान के बाबर आजम फिसलें

जो रुट के अच्छे प्रदर्शन के कारण अब पाकिस्तान के बाबर आजम और न्यूजीलैंड के डेरेल मिचेल और बाबर आजम को नुकसान का सामना करना परा हैं। बता दें की पहले डेरेल मिचेल और बाबर आजम तीसरे और चौथे रैंक पर कायम थें लेकिन अब ये दोनों को एक स्थान का नुकसान हुआ हैं जिसमे अब ये दोनों 780 रेटिंग के साथ 4वें और 768 रेटिंग के साथ 5वें स्थान पर खिसक गए हैं।

केन विलियम्सन और स्टीव स्मिथ टॉप पर

जारी किए गए ICC Ranking में केन विलियम्सन और स्टीव स्मिथ दोनों अपने स्थान पर जस के तस बने हुए हैं। बता दें की न्यूजीलैंड के सुपरस्टार केन विलियम्सन के लगातार शानदार परफॉरमेंस के कारण उनके रेटिंग और भी मजबूत हो गए हैं वो अभी 893 रेटिंग के साथ टॉप पर बने हुए हैं तो वहीं ऑस्टेलिया के शानदार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ भी 818 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

उम्मीद करते हैं की आपको हम पूरी जानकारी सही और आसान तरीके से बता पाए होंगे साथ ही कोई सुझाव हो तो हमारे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूलें, धन्यवाद।

यह भी देखें –

BCCI Annual Contract : श्रेयस अय्यर और ईशान किशन हुए बाहर, देखें पूरी रिपोर्ट।

Leave a Comment