Devin AI: सॉफ्टवेयर इंजीनियर हो जाएं सावधान, नौकरी पर खतरा बढ़ने वाली हैं।

Devin AI: दुनियाँ का पहला AI Software engineer जो आपके लिए झट से वेबसाइट डिज़ाइन कर सकता हैं, वीडियो बना सकता हैं, बग को फिक्स कर सकता हैं, कोडिंग कर सकता हैं और बड़े-बड़े प्रोजेक्ट्स को अकेले संभाल सकता हैं जिसे यूएस के एक कंपनी Cognition ने लॉन्च किया हैं और इसका नाम दिया हैं Devin AI – World’s First AI Software Engineer.

हाइलाइट्स

  • दुनियाँ का पहला AI Software engineer Devin AI हुआ लॉन्च
  • यह सॉफ्टवेयर इंजीनियर कोडिंग, प्रोग्रामिंग, बग फिक्स के साथ वेबसाइट डिज़ाइन कर सकता हैं।
  • अभी सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं

Devin AI के बारे में विवरण

यूएस के एक स्टार्टअप कंपनी Cognition ने डेविन एआई जो दुनियाँ का पहला एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं को लॉन्च किया हैं, यह एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर आपके लिए कोडिंग कर सकता हैं, प्रोग्रामिंग कर सकता हैं, यदि कोई बग दिखता हैं तो बिना किसी फिजिकल भागीदारी के फिक्स कर देता हैं, आपके लिए जो जरुरत हैं वो लिख सकता हैं साथ ही वेबसाइट और वीडियो बनाने के लिए कोड भी डाल सकता हैं। मतलब आपके लगभग जितने भी बड़े काम हैं उनको ये कम समय में बिना किसी गलती के पूरा कर सकता हैं।

Devin AI
Devin AI is developed by a US based AI lab named Cognition.

साथ ही यदि कोई बड़े प्रोजेक्ट्स को इस एआई इंजीनियर से करवाना हैं तो आपको बस इसमें प्रोम्प्ट लिखना होगा जो आपकी जरुरत हैं और यह आपके प्रोजेक्ट को उसके हिसाब से बिल्कुल सही तरीके से पूरा कर देगा।

बता दें की यह डेविन एआई एक कोपायलट के तरह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट असिस्टेंस का काम करता हैं जिसे GitHub, OpenAI, Microsoft, जैसे बड़े कंपनी ने तैयार किया हैं जो अभी तक के हमारे आपके सोच से पड़े वाला इंजीनियर हैं।

हालाँकि यह अभी लिमिटेड लोगों के लिए उपलब्ध हैं लेकिन आने वाले समय में इसको सभी लोगों के लिए लॉन्च किया जाएगा।

Devin AI की खासियत

यह एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर जिसमें आपको एक सिंगल कमांड पेश करना हैं जिसके बाद यह इंजीनियर बिना किसी दूसरे भागीदारी के वेबसाइट तैयार कर आपके सामने रख देगी या आपके लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बना देगी जो अद्भुत हैं। साथ ही यह सॉफ्टवेयर किसी भी बग को फिक्स करने की क्षमता रखती हैं। जिसके कारण इसमें मानव त्रुटि या टाइप करते समय अंक या लेटर जैसी समस्या आने की कोई भी संभावना नहीं रह जाती हैं।

साथ ही यह इंजीनियर आपके लिए बड़े टास्क को एक झटके में करने की क्षमता रखती हैं क्योंकि यह इंजीनियर के पास अपना कोड एडिटर, कमांड लाइन और ब्राउज़र जैसी फीचर्स मौजूद हैं जिसके कारण यह बिना किसी मानव भागीदारी के इस काम को ख़त्म कर सकता हैं।

Cognition ने एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी हैं जिसमे उन्होंने लिखा हैं की ”डेविन एक नवीनतम टेक्नोलॉजी का एक नया उदाहरण हैं, इसने लीडिंग AI कम्पनियों के साथ प्रैक्टिकल इंजीनियरिंग इंटरव्यू को सफलता पूर्वक पास किया हैं, यहाँ तक की यह रियल जॉब को भी अच्छे तरीके से कम्पलीट किया हैं”

”डेविन एक ऑटोनोमस एजेंट हैं जो अपने स्वयं के शेल, कोड एडिटर और वेब ब्राउज़र के उपयोग के माध्यम से इंजीनियरिंग कामों को कम्पलीट करता हैं”

उदाहरण

उदाहरण के तौर पर देखें तो मान लीजिए की आपको एक वेबसाइट बनाना हैं जिसमे भारत के सभी क्रिकेट ग्राउंड जहाँ इंटरनेशनल खेला जाता हो वो आपके उस वेबसाइट पर नक़्शे के साथ उपलब्ध हो जाए तो इसके लिए आपको एक बार प्रांप्ट देना पड़ेगा जिसके बाद यह सॉफ्टवेयर भारत के सभी इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड को खोजना शुरू कर देगा और पुरे इनफार्मेशन को कलेक्ट कर लेने के बाद आपके लिए उस वेबसाइट पर भारत के सभी इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड को डिस्प्ले कर देगा।

सबसे बड़ी खाश बात यह भी हैं की Devin AI जब यह काम कर रही होगी तो यह पुरे प्रोग्रामिंग और प्रोसेस को आपके सामने बिना किसी चीज को छुपाये हुई करती देखेगी मतलब आप होते हुए पुरे प्रकरण को देख भी सकते हैं की यह कौन सी कोड का इस्तेमाल कर रही हैं।

Devin AI के फायदे

आपके पुरे काम को एक झट से पूरा कर सकता हैं, कोई भी बग को आसानी से ठीक कर सकता हैं, पुरे प्रोजेक्ट्स को एक बार प्रांप्ट देने के बाद बिना किसी मानव भागीदारी के पूरा कर सकता हैं, समय को बचाता हैं साथ ही कम खर्चे में ज्यादा आउटपुट प्रदान करता हैं।

Devin AI से होने वाले नुकसान

यदि यह एक बार बाजार में सभी के लिए उपलब्ध होने लगी तो आने वाले समय में Devin AI लोगों के नौकरी के संकट को उत्पन्न कर देगी जो एक बड़ी चिंता का विषय हो सकता हैं।

उम्मीद करते हैं आप इस नए टेक्नोलॉजी के बारे में सही से समझ पाए होंगे, साथ ही इसी प्रकार के नए टेक न्यूज़ के लिए हमारे साथ बने रहिए, धन्यवाद।

यह भी देखें –

OpenAI Sora Launched : इस टेक्नोलॉजी को देखते ही लोग दीवाने हो जाएंगे।

गूगल जेमिनी फोटो जनरेटर फिर से होगी लॉन्च, इस कारण से भारी विरोध हुआ था।

Leave a Comment