OpenAI Sora Launched : इस टेक्नोलॉजी को देखते ही लोग दीवाने हो जाएंगे।

By Prince Jha I Updated on : 02 मार्च 2024, 11:10 AM IST.

OpenAI Sora : OpenAI ने फिर से एक अनोखा काम कर दिया हैं OpenAI द्वारा एक सॉफ्टवेयर मॉडल Sora को इंट्रोडूस किया गया हैं जिसमें आपके द्वारा कुछ शब्द लिखते ही यह AI Tool वीडियो में कन्वर्ट कर देगा, यह बात जानने के बाद लोगों में अलग तरह के सवाल उठ रहे हैं की यह कैसे संभव हैं लेकिन हाँ यह किया जा रहा हैं।

आपको बता दें की OpenAI द्वारा ही एक सॉफ्टवेयर/एप्प लाया गया था जिसका नाम हैं ChatGPT जो एक ऐसा प्रयोग हैं जिसमे आपके हरेक सवालों का जवाब हैं, आप उससे कुछ भी पूछेंगे तो वो उसके आधार पर उस सवाल का जवाब बता देगा और यह पूरी दुनियाँ के द्वारा सही भी माना जा रहा हैं जिसके कारण करोड़ों लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जाने लगा हैं।

What is OpenAI Sora ?

OpenAI Sora एक ऐसी सॉफ्टवेयर हैं जिसके द्वारा कोई भी शब्द को 1 मिनट के वीडियो में कन्वर्ट किया जा सकता हैं ( Text-to-video model ) मतलब आप कुछ भी अपने सोच के मुताबिक उस सॉफ्टवेयर पर लिखेंगे तो Sora आपके शब्द के हिसाब से वही वाक्य वीडियो में कन्वर्ट कर देगी।

OpenAI Sora
OpenAI Sora : Text to Video Model.

उद्दाहरण के तौर पर यदि आप लिखते हैं की ”हाथी साइकिल चला रही हैं” तो यह ऐप्प आपको सेम शब्द को वीडियो बनाकर दे देगी। बता दें की कंपनी द्वारा 15 फरवरी 2024 को इस AI Tool को सभी लोगों के सामने लाया गया हैं और यह OpenAI CEO टॉम ऑल्टमेन ( Tom Altman ) के द्वारा ट्विटर पर शेयर करके बताया गया हैं।

Is OpenAI Sora Free ?

बता दें की OpenAI द्वारा जब ChatGPT लॉन्च की गयी थी तब से यह यह टूल फ्री और पेड दोनों वर्जन में उपलब्ध हैं उसी के तर्ज पर लोगों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा हैं की यह भी सेम रास्ता को अपनाएगी और यह भी बताया जा रहा हैं की जब OpenAI Sora के द्वारा वीडियो बनाई जाएगी तो उस वीडियो में सोरा का स्टंप होगा जिससे लोग इस टूल का गलत उपयोग ना कर सके, हालाँकि कंपनी द्वारा इस पर अभी कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी हैं।

OpenAI Sora Release Date.

कंपनी द्वारा इस AI Tool को 15 फरवरी को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दी गयी हैं लेकिन लोगों के प्रयोग करने की तारीख के लिए अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं दी गयी हैं लेकिन उम्मीद की जा रही हैं की यह लोगों के लिए बहुत जल्द ही लॉन्च कर दी जाएगी फ़िलहाल यह लिमिटेड लोगों जो उस कंपनी में काम कर रहे हैं उनके द्वारा ही उपयोग किया जा रहा हैं क्योंकि अभी यह अपने टेस्टिंग के अंतिम चरण में हैं।

OpenAI Sora text to video model.

यदि आपको चाहत हैं की यह कैसे काम करती हैं तो बता दें की OpenAI CEO टॉम ऑल्टमेन ने X ( पहले ट्विटर ) पर कुछ लोगों के टेक्स्ट को वीडियो में कन्वर्ट करके दिखाया हैं जिसको देखने के बाद लोगों में अलग रिएक्शन देखने को मिला। तो आइये आपको एक-दो कन्वर्ट हुए वीडियो को दिखाएं।

इंडिया से एक यूजर लिखते हैं की ”समुद्र में अलग-अलग जानवर के साथ एक साइकिल दौर हो रही हैं एक एथलिट के तौर पर जिसे ड्रोन कैमरा के द्वारा वीडियो लिया गया हो” तो ऑल्टमेन वीडियो को बनाकर शेयर करते हैं जो यह आपके सामने रहा।

एक और यूज़र ने लिखा की ” एक पहाड़ के शिखर पर दो गोल्डन कुत्ते पॉडकास्टिंग कर रहे हैं” उसके तुरंत बाद ऑल्टमेन का वीडियो के साथ रिप्लाई आ जाता हैं जिसके बाद लोगों को विश्वास ही नहीं हो पा रहा हैं।

What could be the future of OpenAI Sora ?

1. बता दें की आने वाले समय में ओपन एआई सोरा बहुत सारे बहुत सारे जमीनी स्तर पर होने वाले काम जैसे की कोई खतरा वाले वीडियो शूट जैसे की डेंजरस पहाड़ या कोई खतरनाक जंगल या जहाँ किसी को जाना निषेध हो वहाँ इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके उस जगह से दृश्य को शूट कर सकते हैं बिना किसी पशु-पक्षी, मानव के जान को खतरा में डाले हुए।

2. यदि किसी के पास कम बजट हैं कोई ऐसे काम को करने के लिए तो वो लोग इस सॉफ्टवेयर के उपयोग से बिना किसी ज्यादा खर्च के 60 सेकंड का वीडियो बना सकता हैं।

Possible risk for Human after Launching OpenAI Sora ?

हमारे माइंड में यह सवाल पक्का आएगा की यदि यह टेक्नोलॉजी मार्केट में आ गयी तो इसके क्या गलत उपयोग हो सकते हैं तो बता दें की यह पूर्णतया सही हैं की आने वाले समय में इसका सही उपयोग के साथ खुराफाती दिमाग वाले इसका उल्टा उपयोग भी करेंगे जैसे की किसी भी लोगों का इस सॉफ्टवेयर के उपयोग से वीडियो क्रिएट करना और पोस्ट करना इससे 10 में कम से कम 5 लोगों को यह ऑरिजिनल वीडियो लग सकता हैं जो डायरेक्टली इसके मुख्य ऑनर हैं ( जिसका फेस वीडियो में देखेगा ) और उसके कारण लोग जो उनको फॉलो करते हैं उसपे उस वीडियो में दिखने वाले चीजों का इम्पेक्ट भी पर सकता हैं।

हालाँकि OpenAI Sora से यह देखना बहुत जरुरी होगा की लोगों के सिक्योरिटी के लिए वो क्या ऐसे चीज लाने वाले हैं।

हमें विश्वास हैं की आपको OpenAI Sora के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा, ऐसे ही नए तकनीकी जानकारी के लिए हमारे इस न्यूज़ ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लें जिससे आपको समय पर नयी अपडेट मिलती रहे, धन्यवाद।

यह भी देखें-

Rolls Royce ने भारत के इस कंपनी से किया बड़ा डील।

Leave a Comment