Revolutionary Arrival: India’s First Car Mahindra SUV300 Flex Fuel .

By Prince Jha ; Published on : 06 फरवरी 2024, 7:44 PM IST

India’s First Mahindra SUV300 Flex Fuel Car  : आपको बता दें की बहुत जल्द Mahindra कंपनी अपनी नयी कलेक्शन Mahindra SUV300 Flex Fuel Car को भारत में लांच करने जा रही हैं, यह कार कुछ समय पहले Bharat Mobility Global Expo 2024 में कंपनी द्वारा दिखाया गया हैं और यह भारत की पहली फ्लेक्स फ्यूल कार हैं जो महिंद्रा द्वारा आने वाले समयों में लांच होने वाली हैं।

जान लें की यह कार भारत की पहली फ्लेक्स फ्यूल कार होने वाली हैं इसका मतलब इसमें 85 फीसदी इथेनॉल और 15 फीसदी पेट्रोल का प्रयोग होने वाला हैं जो आने वाले समय में ऑटोमोबाइल की दुनियाँ में रिवोल्युशन लाने का काम करेगा। तो चलिए हमलोग इस आने वाले कार के बारे में विस्तार से जाने।

What’s New In Mahindra SUV300 Flex Fuel Car

आपको बता दें की यह कार इंडिया की सबसे पहली फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली कार होने वाली हैं जिसमे 85 फीसदी इथेनॉल और 15 फीसदी पेट्रोल का उपयोग होने वाला हैं जो आने वाली समय में ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में नयी क्रांति ला सकती हैं। इसके मुख्य फायदे यह हैं की इसमें 85% इथेनॉल का उपयोग होने वाला हैं जो पेट्रोल के कीमतों के मुकाबले बहुत सस्ते दामों में भारत के सभी क्षेत्रों में आसानी से मिलेगी जिससे लोगों को फ्यूल पर कम खर्च लगेगा।

Launching Date Of Mahindra SUV300 Flex Fuel Car

यदि इस कार की लॉन्चिंग डेट की बात करें तो महिंद्रा कंपनी द्वारा अभी इसका ऑफिसियल तारीक की घोषणा नहीं की गयी हैं लेकिन जिस फाइनल मॉडल के साथ यह Auto Expo 2024 में दिखाया गया हैं उस उम्मीद से कयास लगाएं जा रहें हैं की यह कार साल 2025 के अंत तक लांच हो सकती हैं हालाँकि अभी पूर्णरूपेण पुष्टि नहीं की जा सकती हैं।

Mahindra SUV300 Flex Fuel Engine

इस आने वाले कार के इंजन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर इनलाइन तीन सिलिंडर टर्बो चार्ज इंजन हैं, जो मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आ रहा हैं। यह इंजन 109 BHP और 200 Nm का पीक टार्क उत्पन्न करता हैं और सबसे खास बात की इस गाड़ी में फ्लेक्स फ्यूल का उपयोग होने वाला हैं बताते चलें के भारत सरकार के नयी  पॉलिसी BS6 फेज 2 जो अब E85 पॉलिसी में 85% इथेनॉल और 15% पेट्रोल का प्रयोग किया जा सकता हैं अभी तक भारत के पॉलिसी में मैक्सिमम 80 फीसदी इथेनॉल का उपयोग हो रहा था।

Mahindra SUV300 Flex Fuel.
India’s First Flex Fuel Car Mahindra SUV300 Flex Fuel.

What is Ethanol Fuel ?

इथेनॉल फ्यूल एक प्रकार का ऑटोमोबाइल ईंधन हैं जैसा की पेट्रोल और डीजल। फ्लेक्स फ्यूल जिसमे पेट्रोल के साथ इथेनॉल या मिथेनॉल को मिक्स किया जाता हैं। बता दें की इथेनॉल, गन्ना या कॉर्न से बनाया जाता हैं जो पेट्रोल की तुलना में बहुत सस्ता और किफायती होता हैं इसी कारण भारत सरकार द्वारा यह पॉलिसी लायी गयी हैं जिससे किसान की आय को भी इसके खेती के द्वारा बढ़ाया जा सके।

Mahindra SUV300 Flex Fuel Features & Safety

ऑटो एक्सपो 2024 में दिखाए गए इस मॉडल में बताया जा रहा हैं की यह महिंद्रा की टॉप मॉडल होने वाली हैं जिसमे सभी टॉप क्लास सुविधाएँ होने वाली हैं हालाँकि फ़िलहाल कंपनी द्वारा इस पर डिटेल से कोई फीचर्स अपडेट नहीं दी गयी हैं।

Mahindra SUV300 Flex Fuel Price

बता दें की महिंद्रा का मॉडल SUV 300 की ऑन रोड कीमत 9.20 लाख रूपये थी जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा हैं की इसकी कीमत इससे प्रीमियम होने वाली हैं हालाँकि कंपनी ने अभी कोई ऑफिसियल बात नहीं बताई हैं लेकिन उम्मीद की जा रही हैं की जल्द ही इसका अपडेट मिलने वाला हैं।

इसके बारे में नए अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ और newstense.com को सब्सक्राइब कर लें जिससे आपको समय पर अपडेट मिलता रहे।

 

Leave a Comment