India vs England 2nd Test : भारत ने इंग्लैंड को 106 रनों से हराया।

By Prince Jha, Published on : 05 फरवरी 2024, 8:56 PM IST

India vs England 2nd Test : विशाखापट्नम में खेले जा रहे भारत बनाम इंग्लैंड के बिच दूसरा टेस्ट मैच, भारत ने 106 रनों से जीत लिया हैं। भारत की ओर से बुमराह ने 9 विकेट निकालें जीसके कारण उन्हें मैन ऑफ दी मैच दिया गया।

India vs England 2nd Test 

IND vs ENG 1st innings

बता दें की विशाखापट्नम में खेले जा रहे India vs England के बिच दूसरा टेस्ट मैच भारत ने इंग्लैंड को 106 रनों से हरा दिया हैं। भारत के शीर्ष बॉलर जसप्रीत बुमराह और आर आश्विन ने इंग्लैंड के दूसरे इनिंग में 3-3 विकेट निकाले और भारत को जीत दिलायी।

यदि पुरे मैच की बात की जाए तो भारत ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया और बनाये 396 रन जिसमे यशस्वी जैसवाल ने शानदार 209 रनों की पारी खेली और बॉलिंग में बुमराह ने इंग्लैंड के बैट्समैन को खड़ा होने का मौका ही नहीं दिया और झटक दिए 6 विकेट जिसके कारण इंग्लैंड 253 रनों पर ही सिमट गयी और उसके कारण भारत को 143 रनों की शानदार बढ़त मिल गयी।

IND vs ENG 2nd innings

India Batting : दूसरे इनिंग में भारत की ओर से जैसवाल और रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन दोनों जल्दी ही जेम्स एंडरसन की गेंद पर आउट हो गए और चलते बने उस समय कयास लगाए जा रहे थें की भारत की स्थिति ख़राब हो सकती हैं लेकिन भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने ताबरतोड़ 104 रनों की पारी खेल डाली और साथ में अक्षर पटेल ने भी 45 रनों की पारी खेली जिसके बदौलत भारत अपने दूसरे इनिंग में 255 रन बना लिए और इसी के साथ भारत ने इंग्लैंड पर 398 रनों की बढ़त बना ली।

इस इनिंग में इंग्लैंड की ओर से टॉम हार्ले ने 4 विकेट और रेहान अहमद ने 3 विकेट निकालें तो वहीं जेम्स एंडरसन को 2 विकेट जैसवाल और रोहित के रूप में मिला।

England batting : इंग्लैंड की ओर से जैक क्रॉली और बेन डकेट बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे लेकिन डकेट आश्विन की गेंद पर शुरुआत में ही आउट हो गए लेकिन जैक क्रॉली एक छोर से टिके रहे और मैच को आगे बढ़ाने का प्रयास किया और 73 रनों की पारी खेली और वो बाद में कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हो गए। उसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक की नहीं पाया और सब लगातार अपना विकेट गवां बैठें।

मुख्य टर्निंग पॉइंट तब हुई जब इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टॉक्स को श्रेयस अय्यर ने शानदार फील्डिंग का प्रदर्शन करते हुए रन आउट कर दिया और पवेलियन भेज दिया। और इंग्लैंड 292 रन ही बना पायी और 106 रनों से हार गयी।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और आश्विन को 3-3 विकेट मिले तो वहीं मुकेश, अक्षर और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला।

मैन ऑफ़ दी मैच जसप्रीत बुमराह

बता दें की दूसरे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने उम्दा प्रदर्शन किया जिसमे वें पहले इनिंग में इंग्लैंड के 6 विकेट झटके जिसके कारण इंग्लैंड वहीं बैकफुट पर आ गयी थी तो वहीं दूसरे इनिंग में बुमराह ने 3 विकेट निकाला कुल मिलाकर इस मैच में बुमराह को 9 विकेट मिले जिसके कारण उनको मैन ऑफ़ दी मैच दिया गया।

India vs England : Jasprit Bumrah ने दूसरे मैच में  निकाला 9 विकेट।
Jasprit Bumrah Won Man Of The Match.

भारत का प्लेइंग 11 ( India vs England )

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, अक्षर पटेल, श्रीकर भारत  (विकेटकीपर), आर आश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार।

इंग्लैंड का प्लेइंग 11 ( India vs England )

बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, बेन डकेट, ऑली पोप, जो रूट, जॉनी बेस्ट्रो , बेन फोक्स (विकेटकीपर), रिहान अहमद और टॉम हार्टली।

साथ ही बने रहिए अगले फ्रेस और ऑथेंटिक न्यूज़ के लिए और कृपया हमारे इस न्यूज़ ब्लॉग newstense.com को सब्सक्राइब कर लें जिससे आपको समय पर अपडेट मिलता रहे।

Leave a Comment