Ind vs Eng 5th Test Highlights: भारत ने इंग्लैंड को 64 रनों से हराकर 4-1 से सीरीज पर कब्ज़ा किया

Ind vs Eng 5th Test : धर्मशाला में खेले जा रहे भारत बनाम इंग्लैंड के बिच खेली जा रही 5वीं और अंतिम मुकाबला को भारत ने तीसरे दिन ही 64 रनों से जित ली हैं साथ ही इस सीरीज पर 4-1 से कब्ज़ा जमा लिया हैं। बता दें की 7 मार्च को इस अंतिम टेस्ट मैच की शुरुआत हुई थी लेकिन इंग्लैंड इस मुकाबले में पूरी तरह से बैकफुट पर खड़ी दिखी।

हाइलाइट्स 

  • भारत ने इंग्लैंड को 64 रनों से हराया
  • पांच टेस्ट मैच के सीरीज को भारत 4-1 से जीता
  • आर आश्विन ने दूसरे इनिंग में सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके

Ind vs Eng 5th Test

भारत बनाम इंग्लैंड के बिच खेली जा रही पाँचवी और आखरी टेस्ट मैच को भारत ने 64 रन से फ़तेह कर लिया हैं। 7 मार्च को खेल की शुरुआत हुई जिसमे इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसमे इंग्लैंड 110 विकेट पर 218 रन ही बना सकी और पहले दिन ही ऑलआउट हो गयी इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक स्कोर जैक क्रौली ने 79 रन बनाए जिसमे भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सब ज्यादा 5 विकेट निकाले तो वहीं आर आश्विन और और रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट और 1 विकेट निकाला।

इंग्लैंड के 218 रनों के लक्ष्य के साथ भारत बल्लेबाजी करने उतरे और अपने पहले इनिंग में ही 477 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया, जिसमे भारत के टॉप आर्डर द्वारा शानदार प्रदर्शन देखी गयी। भारत के ओर से रोहित शर्मा ने 103 रन तो वहीं शुभमन गिल ने 110 रनों की शतकीय पारी खेली तो वहीं यशस्वी जायसवाल ने 57 रन, देवदत्त पडिकल जिनका टेस्ट डेब्यू था ने 65 रनों की पारी खेली और सरफ़राज़ खान ने 56 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक विकेट शोएब बशीर ने 5 विकेट चटकाया।

इंग्लैंड की और से दूसरे इनिंग में इस बड़े लक्ष्य को हाँसिल और बढ़त देने की लिए बल्लेबाज उतरे लेकिन भारत के बॉलिंग के आगे किसी की भी एक ना चली और पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढ़ेर हो गयी और पूरी टीम 195 रनों पर ऑलआउट हो गयी और 64 रनों से हार का सामना करना पड़ा । इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन जो रुट ने 84 रन बनाए। भारत की ओर से इस इनिंग में भी आर आश्विन ने 5 विकट चटकाए तो वहीं जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट और कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा को 2-1 विकट मिला।

Ind vs Eng Full Test series Highlights

भारत बनाम इंग्लैंड पहली टेस्ट मैच : इंग्लैंड ने भारत को हैदराबाद में 28 रनों से हराया, जिसमे इंग्लैंड की और ओली पोप ने दूसरे इनिंग में 196 रन की पारी खेली थी तो वहीं जो रुट ने 4 विकेट झटका था।

भारत बनाम इंग्लैंड दूसरी टेस्ट मैच : भारत ने इंग्लैंड को 106 रनों से हराया, जिसमे यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक लगाया और 209 रनों की पारी खेली तो वहीं जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट झटका था।

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरी टेस्ट मैच : भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों के भारी रनो से हराया, जिसमे यशस्वी जायसवाल ने यहाँ भी दोहरा शतक लगाया और 214 रनों की पारी खेली थी तो वहीं रोहित शर्मा 131 रन और रविंद्र जडेजा ने 112 रन की शतकीय पारी खेली थी।

भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच : भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट रहते हराया था , इस मैच में जो रुट ने 122 रन की पारी खेली थी तो वहीं भारत की  ध्रुव जुरैल ने 90 रनों की पारी खेली थी तो वहीं शोएब बशीर और आर आश्विन ने 5-5 विकेट निकाला था।

भारत बनाम इंग्लैंड पांचवी टेस्ट मैच : भारत ने इंग्लैंड को 64 रनों से हराया और सीरीज को 4-1 से जीता , इस मैच में भारत के ओर से रोहित शर्मा ने 103 रन तो वहीं शुभमन गिल ने 110 रनों की शतकीय पारी खेली तो वहीं इंग्लैंड के ओर से जो रुट ने दूसरे इनिंग में 84 रनों की पारी खेली, बॉलिंग में पहले इनिंग में कुलदीप यादव और शोएब बशीर ने 5-5 विकेट निकला था तो वहीं दूसरे इनिंग में आर आश्विन ने 5 विकट निकाला।

यह भी देखें –

WTC 2025: भारत इस रेस में टॉप पर पहुंचा, न्यूजीलैंड फिसली।

Leave a Comment