गूगल जेमिनी फोटो जनरेटर फिर से होगी लॉन्च, इस कारण से भारी विरोध हुआ था।

गूगल जेमिनी फोटो जनरेटर एआई टूल फिर से ग्लोबल प्लेटफार्म पर लॉन्च होने जा रही हैं, गूगल द्वारा पहले इसको लॉन्च लिया गया था लेकिन इस एआई टूल द्वारा गलत फोटो बनाया जा रहा था जिसके कारण सभी जगह इसका विरोध शुरू हो गया और उसके बाद गूगल द्वारा आधिकारिक तौर पर Gemini AI Photo Generator Tool को होल्ड कर दिया गया था। लेकिन गूगल द्वारा फिर से यह बताया गया हैं की ”कुछ सप्ताह में” इसको फिर से लॉन्च किया जाने वाला हैं।

हाइलाइट्स

  • गूगल जेमिनी फोटो जनरेटर एआई टूल फिर से होगी लॉन्च
  • गूगल डीपमाइंड सीईओ डेमिस हसाबिस ने इसकी पुष्टि की
  • गलत फोटो जेनरेट करने के कारण इसको किया गया था होल्ड

यह टूल कब होगी रिलॉन्च ?

गूगल द्वारा पहले इसको यूएस में लॉन्च लिया गया था लेकिन इस एआई टूल द्वारा गलत फोटो बनाया जा रहा था जिस वजह से सभी जगह इसका विरोध शुरू हो गया था और उसके बाद गूगल द्वारा आधिकारिक तौर पर Gemini AI Photo Generator Tool को होल्ड पर रख दिया गया था। लेकिन गूगल के डीपमाइंड सीईओ डेमिस हसाबिस द्वारा फिर से यह बताया गया हैं की ”कुछ सप्ताह में” इसको फिर से लॉन्च किया जाने वाला हैं।

गूगल जेमिनी फोटो जनरेटर प्रॉब्लेम

फरवरी के महीने में गैंट टेक कंपनी गूगल द्वारा Chat GPT के तर्ज पर जेमिनी एआई फोटो जेनरेटर टूल को विश्व पटल पर लॉन्च किया गया था जिसमे लिखे हुए टेस्ट को फोटो में कन्वर्ट ( Text to Image ) किया जा सकता था।

लेकिन कुछ ही समय में गूगल को सोशल मीडिया पर भारी विरोध का सामना करना पड़ा। बता दें की इस AI टूल के लॉन्चिंग के बाद लोगों द्वारा विभन्न प्रकार के टेक्स्ट का प्रयोग कर बहुत सारे फोटो जनरेट किया गया लेकिन फोटो पूर्णतया भ्रामक साबित हुए।

बता दें की यूएस ने यह लिखते हुए एक्स पर शेयर किया की ”यह सही नहीं हैं” जिसमे यूजर्स द्वारा Gemini के इस टूल से पूछा गया की ” साल 1943 के जर्मन सेना का फोटो” लेकिन इस Gemini AI Tool ने सैनिकों का नस्लीय रूप के विविध फोटो जो उस समय के जर्मन मिलिट्री यूनिफार्म में था उसको पेश कर दिया।

दूसरे यूजर्स ने मध्यकालीन राजा का फोटो बनाने को कहा तो वहाँ भी गलत नस्लीय रूप को पेश किया गया। यहाँ तक की गूगल के फाउंडर का फोटो बनाने के लिए कहा तो इस टूल ने दूसरे कंट्रोवर्सिअल लोगों का फोटो दिखा दिया।

यहाँ तक की लोगो द्वारा यह दावा किया गया की यह टूल पूर्ण रूप से बायस हैं जब यूजर्स ने जेमिनी से पोप, विकिंग्स और इंग्लिश राजा का फोटो बनाने को कहा गया तो इस टूल द्वारा दूसरे रंग के लोग का फोटो बना दिया जो पूर्णतया असत्य था जिसके बाद लोगों के द्वारा सोशल मिडिया पर फोटो शेयर करते हुए विरोध जताया।

इस टूल में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एक्स के बॉस एलोन मस्क के बारे में भी विवादित जानकारी दे दी। जिसके बाद भारत के आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव द्वारा इसकी करी निंदा की गयी थी और गूगल से बात की गयी थी जिसके बाद कंपनी द्वारा इसके लिया क्षमा माँगा गया था हालाँकि इस सबके बाद गूगल के सीईओ सूंदर पिचाई ने इन सब  विवादों के बाद कहा की यह बर्दास्त योग्य नहीं हैं, कंपनी द्वारा यह भी कहा गया की इसको कुछ समय में सुधार कर लिया जाएगा और फिर से लॉन्च की जाएगी।

गूगल जेमिनी फोटो जनरेटर भारत में लॉन्चिंग

गूगल द्वारा ”गूगल जेमिनी फोटो जनरेटर” टूल को पहले यूएस में रीलॉन्च किया जाने वाला हैं जिसके बाद धीरे-धीरे पूरी दुनियाँ में इसको बढ़ाया जाएगा हालाँकि टेक कंपनी द्वारा फ़िलहाल इसकी लॉन्चिंग की तारीख की घोषणा नहीं की गयी हैं लेकिन अनुमान हैं की इस साल में यह भारत में भी लॉन्च कर दी जाएगी।

ऐसे ही नए खबर के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लें, धन्यवाद।

यह भी देखें –

OpenAI Sora Launched : इस टेक्नोलॉजी को देखते ही लोग दीवाने हो जाएंगे।

Leave a Comment