India vs England 3rd Test Day 3: भारत के इस खिलाड़ी ने झटके 4 विकेट तो जैस्वाल ने जड़ा शतक।

By Prince Jha ; 17 फरवरी 2024, 5:12 PM IST.

India vs England 3rd Test Day 3 : राजकोट में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बिच तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड 319 रन बनाकर हुई ऑलआउट। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने झटके 4 विकेट, इंग्लैंड की ओर से बेन डकेट ने खेली 153 रनों की शानदार पारी, भारत ने पहले बैटिंग करते हुई बनायी थी 445 रन जिसमे रोहित और जडेजा ने जड़े थे शतक, आर आश्विन ने पुरे किये 500 विकेट।

India vs England 3rd Test Highlights

  • इंग्लैंड ने पहले इनिंग में बनायी 319 रन।
  • भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने झटके 4 विकेट।
  • इंग्लैंड की ओर से बेन डकेट ने खेली 153 रनों की शानदार पारी।
  • पहले इनिंग में भारत ने बनाए थे 445 रन
  • आर आश्विन ने कल 1 विकेट लेकर पुरे किये 500 विकेट
  • भारत ने दूसरे इनिंग में बनायी 196 रन उसी के साथ इंडिया 322 रनों से आगे।
  • भारत के दूसरे इनिंग में यशस्वी जैसवाल का शतक।

इंग्लैंड की पहली पारी ( India vs England )

भारत के द्वारा 445 रन बनाने के बाद इंग्लैंड की ओर से जैक क्रॉली और बेन डकेत बल्लेबाजी के लिए उतड़े जिसमे जैक क्रॉली 5 रन बनाकर आर आश्विन का शिकार हो गए और इसी के साथ आश्विन ने 500 विकेट का सफर पूरा किया लेकिन 1 विकेट के बाद इंग्लैंड की ओर से शानदार प्रदर्शन देखा गया जिसके ओली पॉप और डकेत के बिच लगभग 100 रनों की साझेदारी।

इस मैच में बेन डकेट ने 153 रनों की शानदार पारी खेल इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला दिया जिसमे डकेट ने 23 चौके और 2 छक्के लगाए। इंग्लैंड के कप्तान ने भी मैच को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हुए 41 रन बनाए और सभी खिलाड़ी के योगदान के बदौलत इंगलैड ने बनाए 319 रन जिससे कारण भारत अभी 126 रनों से आगे हो गयी थी।

भारत की बॉलिंग पहली इनिंग

भारत की ओर से पहला विकेट आर आश्विन ने जैक क्रॉली के रूप में झटके उसके बात मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट ले इंग्लैंड को ज्यादा रन बनाने से रोक दिया और उसके बाद कुलदीप यादव को 2 विकट तो वहीं बुमराह ने एक विकेट उखाड़े। इन बॉलिंग परफॉरमेंस के कारण इंग्लैंड 319 रन पर ऑलआउट हो गयी।

India vs England 3rd Test Day 3.
Mohammed Siraj takes 4 wickets.

आर आश्विन ने पुरे किये 500 विकेट

बता दें की आर आश्विन ने जैक क्रॉली के विकेट के साथ 500 विकेट का बड़ा माइलस्टोन खड़ी कर दी है भारत के ओर से 500 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज बॉलर बन गए हैं इन्होने यह रिकॉर्ड 98 मैच खेलकर पूरा किया हैं। इससे पहले अनिल कुंबले ने यह कारनामा किया था, अनिल कुंबले के नाम टेस्ट करियर में 619 विकेट हैं जो उन्होंने 132 मैच खेलकर पूरा किया था।

बता दें की आर आश्विन ने कल के मैच खेलने के बाद इस टेस्ट मैच से खुद को बाहर कर लिए हैं उन्होंने यह फैसला फैमिली में मेडिकल इमरजेंसी के कारण लिया हैं। BCCI ने इस बात की जानकारी मीडिया के द्वारा दी हैं और उन्होंने आगे कहा हैं की हम इस परिस्थिति में आश्विन के साथ खड़े हैं।

भारत की बैटिंग दूसरी इनिंग

भारत की ओर से फिर से यशस्वी जैसवाल ने शतक बनाया और 104 रनों की पारी खेली लेकिन बैक पेन होने के कारण उन्हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा तो वही शुभमन गिल आज के खेल खत्म होने तक 65 रनों की नावाद अर्धशतकीय पारी खेली हैं जिसके बदोलत भारत 322 रनों की मजबूत बढ़त बना ली हैं।

इंडिया की प्लेइंग 11 ( India vs England 3rd Test )

रोहित शर्मा ( कप्तान ), यशस्वी जैस्वाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुड़ैल ( कीपर ), रविंद्र जडेजा, आर आश्विन ( दूसरे दिन के खेल के बाद बाहर ), कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह ( उप-कप्तान ) और मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की प्लेइंग 11 ( India vs England 3rd Test )

बेन स्टॉक्स ( कप्तान ), जैक क्रॉले, बेन डकेट, ओली पॉप, जो रुट, जॉनी बेस्ट्रो, बेन फॉक्स ( कीपर ), रेहान अहमद, टॉम हार्ली, मार्कवुड और जेम्स एंडरसन।

ऐसे ही नए अपडेट के लिए हमारे इस चैनल को सब्सक्राइब कर लें जिससे आपको समय पर अपडेट मिलता रहे।#

यह भी देखें-

BCCI Naman Award: यहाँ देखें कौन से खिलाड़ी विनर बने।

Leave a Comment