India vs England : भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया।

By Prince Jha ; Published on : 26 फरवरी 2024, 2:04 PM IST.

India vs England 4th Test : राँची के JSCA स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे मैच के चौथे दिन भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया हैं। रोहित शर्मा ने दूसरे इनिंग में खेली अर्धशतकीय पारी खेली जिसमे उन्होंने 55 रन बनाए। तो वहीं शुभमन गिल और ध्रुव जुरैल ने 52 रन और 39 रनों की नावाद पारी खेली।

हाइलाइट्स 

  • भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया
  • रोहित शर्मा ने 55 रनों की पारी खेली
  • दूसरे इनिंग में भारत को चाहिए थे 192 रन

इंग्लैंड की पूरी इनिंग हाइलाइट्स ( India vs England )

1st Innings : इंग्लैंड ने राँची में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया जिसमे इंग्लैंड ने 10 विकेट गवां 353 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से जो जो रुट ने शतक लगाया और बनाए 122 रन तो वहीं जैक क्रौली ने 42 रनों की पारी खेली और रॉबिंसन ने 58 रन बनाए।

इस इनिंग में भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए तो वहीं आकाशदीप ने 3 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट झटका वहीं आर आश्विन ने 1 विकेट निकाला।

2nd Innings : दूसरे इनिंग में इंग्लैंड की बैटिंग तास के पत्तों की तरह बिखर गयी। बता दें की इंग्लैंड ने दूसरे इनिंग में 145 रन ही बना सकी जिसमे जैक क्रौली ने सर्वाधिक 60 रनों की पारी खेली तो वहीं जॉनी बैस्ट्रो ने 30 रन बनाए।

भारत के ओर से स्पिनर्स ने 10 के 10 विकेट निकाला और इंग्लैंड पर कहर परपा दिया। भारत की ओर से इस इनिंग में सर्वाधिक विकेट आर आश्विन ने निकाला जिसमे उन्होंने 5 विकेट झटका जिसमे उन्होंने जो रुट और बेन डकेत जैसे बड़े खिलाड़ी को आउट किया। तो वहीं कुलदीप यादव ने 4 विकेट और रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट झटका।

भारत की पूरी इनिंग हाइलाइट्स ( India vs England )

1st Innings : भारत ने इंग्लैंड के 353 रनों के जवाब में भारत ने बनायी 307 रन। शुरुआत में कप्तान रोहित शर्मा 2 रन बना आउट हो गए उसके बात यशस्वी जैसवाल ने 73 रनों की पारी खेली फिर भी इंडिया सकरात्मक स्कोर तक नहीं पहुँच पायी थी और भारत की टॉप के 7 विकेट धराशाही हो गयी थी लेकिन अंत ने ध्रुव जुरैल और कुलदीप यादव ने अच्छी साझेदारी की जिसमे ध्रुव जुरैल ने 90 रनों की शानदार पारी खेली तो वहीं ध्रुव का साथ देते हुए कुलदीप ने बनाया 131 बॉल में 28 रन।

इंग्लैंड की ओर से शोएब बसीर ने सर्वाधिक 5 विकेट झटका तो वहीं टॉम हार्ले ने 3 विकेट और जेम्स एंडरसन ने 2 विकेट निकालें।

2nd Innings : इंग्लैंड के दूसरी इनिंग के बाद भारत को चाहिए थे 192 रन। उसके जवाब में भारत की ओर से सबसे ज्यादा स्कोर रोहित शर्मा ने जो 55 रनों की कप्तानी पारी खेली तो वहीं शुभमन गिल और ध्रुव जुरैल ने 52 रन और 39 रन बनाएं। सभी खिलाड़ी के स्कोर के साथ भारत ने 192 रनों का लक्ष्य 5 विकेट रहते हाँसिल कर लिया और इस मैच को जीत लिया।

India vs England 4th Test
Dhruv Jurel and Shubman Gill’s batting helps India to win this Test.

और इसके साथ भारत इस पाँच मैचों के टेस्ट सीरीज में 3-1 से बढ़त बना ली हैं यूँ कहे तो भारत ने पांच मैच इस सीरीज पर कब्जा कर लिया हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं की India vs England के इस टेस्ट मैच को हम आपको अच्छे से समझा पाए होंगे और उम्मीद करते हैं की आने वाले मैचों को भी हम इसी प्रकार सरल शब्द में आपके सामने पेश करते रहेंगे। यदि आपको कुछ सुझाव हो तो हमारे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं जिससे हम आने वाले ब्लॉग में इम्प्लीमेंट कर सकें।

साथ ही क्रिकेट के इस तरह के नए अपडेट के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूलें, धन्यवाद।

यह भी देखें –

IPL 2024 : पहले 21 मैच का शेड्यूल हुआ आउट, पहला मैच चेन्नई बनाम बेंगलुरु।

Leave a Comment