Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी 100 बिलियन क्लब में शामिल हुए, जानिए कितनी हुई संपत्ति।

Mukesh Ambani : हाल के दिनों में  मुकेश अम्बानी के शेयर में भयानक उछाल देखा जा रहा हैं उन्होंने 2.8 मिलियन डॉलर की कमाई की हैं जिसके कारन उनकी नेट वर्थ 101.80 बिलियन डॉलर पहुँच गयी हैं।

Mukesh Ambani : अभी कुछ दिनों से मुकेश अम्बानी के शेयर में भारी उछाल देखा गया हैं ब्लूमबर्ग बिलियनर्स के अनुसार पिछले कुछ दिनों में मुकेश अबमबी ने 2.76 बिलियन डॉलर की कमाई की हैं और उनका नेट वर्थ 101.80 बिलियन डॉलर पैर पहुँच गयी हैं हालाँकि अम्बानी अभी दुनियां के सबसे ज्यादा आमिर लोग में 12वें नंबर पैर बने हुए हैं।

मुकेश अंबानी ने रिलायंस को भारत की सबसे बड़ी शेयर मूल्य कंपनी में बनाने में मदद की है। हाल के वर्षों में व्यापार ने अपने जैव ईंधन मूलों से बाहर जाकर प्रौद्योगिकी और नवीन ऊर्जा की दिशा में विस्तार किया है। रिलायंस के वित्तीय सेवाओं इकाई, जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की पिछले वर्ष हुई लिस्टिंग ने अंबानी की धन की स्रोतों को और भी बढ़ा दिया हैं।

हालांकि Jio के शेयरों की मात्रा अगस्त में सार्वजनिक होने के बाद केवल 1% बढ़ी है, कंपनी बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की तीसरी सबसे बड़ी शैडो लेंडर बनी हुई है। कंपनी अंत में इसे भारत के वीवेच का संस्करण विकसित करना चाहती है, जो ऑनलाइन खरीददारी, वीडियो स्ट्रीमिंग, डिजिटल वित्त और स्टॉक ट्रेडिंग को केंद्रीकृत करने वाला एक सुपर ऐप है, जिनके प्लान के बारे में जानकार व्यक्तियों ने कहा है। जिओ ने रिलायंस से स्पिन आउट होने के बाद अपने पहले आयात में रिपोर्ट किया है कि तिमाही लाभ दोगुना हो गया है।

मुकेश अम्बानी की मुख्य 10 कंपनीज

1. Reliance Industries

2. Reliance Retail

3. Jio Platforms

4. Reliance Jio Infocomm

5. Reliance Industrial Infrastructure Ltd.

6. Reliance Petroleum Ltd.

7. Network 18 Media & Investments Ltd.

8. VYOM Labs

9. ReNew Power Ventures Pvt. Ltd.

10. Aster DM Healthcare

शेयर बढ़ने का मुख्य कारण

हाल ही के दिनों में मुकेश अम्बानी ने वाइब्रेंट गुजरात के आयोजन में जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर UAE के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद मौजूद थे जिसमे अम्बानी ने 5 साल में गुजरात में 2 लाख करोड़ के इन्वेस्टमेंट की घोषणा की जिसको देखते हुए बहुत सारे इन्वेस्टर्स इनके कंपनी में पैसा लगा हैं, अनुमान लगाया जा रहा हैं की यह भी एक बड़ी कारण हैं जिसमे  इनके शेयर में भारी उछाल आया हैं।

 

 

 

Leave a Comment