India vs South Africa 2nd Test Day 2: इंडिया ने अफ्रीका को 7 विकेट से मात दीया

India vs South Africa 2nd Test Day 2: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ही खेल खत्म, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया हैं और 2 मैचों के सीरीज में 1-1 मैच जीत कर सीरीज को टाई कर दिया हैं ।

आइये पूरे विस्तार से जाने की कैसी रही India vs South Africa 2nd Test का दोनों दिन।

पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका 55 रनों पर हुई ढ़ेर

आपको बताते चलें की दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया जिसमे वें लोग 55 रनों पर ही सिमट गए। दक्षिण अफ्रीका की ओपनिंग बल्लेबाज मार्कंम और एल्गर का बल्ला प्रथम टेस्ट मैच में नहीं चल सका और ये दोनों भारत के फायर बॉलर Siraj के सामने नही टिक सकी उसके एक के बाद एक सब धराशाही होती चली गयी जिसमे India के सिम बॉलर Siraj ने 6 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को चित कर दिया और उसके साथ ही बुमराह और मुकेश कुमार को भी 2-2 विकेट मिला।

South Africa 1st Inning
South Africa 1st Inning

पहली पारी में इंडिया ने भी बड़ा कारनामा किया

दक्षिण अफ्रीका को आउट करने के बाद भारत बल्लेबाजी करने आया जिसमे ओपनिंग Yashasvi Jaiswal और Rohit Sharma शुरू किया लेकिन जैसवाल बिना रन बनाए 0 रन पर आउट हो गए लेकिन Rohit Sharma ( 39 रन ), Shubman Gill ( 36 रन ) और Virat Kohli ( 46 रन ) की पारी खेलकर गेम को थोड़ा आगे बढ़ाया लेकिन एक अनोखा कारनामा हुआ जो आपको भी हिला देगी। हुआ ये की भारत की 153 रनों पर 4 विकेट थी लेकिन उतने ही 153 रनों पर आल आउट भी हो गयी। 

India 1st Inning
India 1st Inning

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी

Day 1: और फिर से दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी के लिए आयी और हैं और 3 विकेट पर 62 रन बना ली हैं जिसमे मुकेश कुमार को 2 विकेट और बुमराह को 1 विकेट मिले हैं साथ ही साथ एडन मार्क्रम भी एक साइड से 51 बॉल में 36 रन बना कर ग्राउंड पर जमे हुए हैं लेकिन देखा जाये तो भारत यहाँ अपनी पकड़ मजबूत किये हुए हैं क्योंकि अभी भी अफ्रीका 36 रनों से पीछे हैं और चार दिन का खेल बचा हुआ हैं लेकिन एक कहावत हैं ”क्रिकेट में कुछ भी हो सकता हैं”।

Day 2: दक्षिण अफ्रीका ने 62 रनों से खेल को आगे बढ़ाया और कुल 176 रन ही बना सकी जिसमे एडन मार्क्रम की ने अपना शतक पूरा किया और शानदार 106 रनों की पारी खेली बाद बाँकी प्लेयर बुमराह के आगे घुटने टेक दिये। बुमराह ने भी इस इनिंग में 6 विकेट लिये साथ में मुकेश कुमार 2 विकेट तो सिराज 1 विकेट लिये जिसके कारण दक्षिण अफ्रीका बस 78 रनों की ही बढ़त बना सकी ।अब इंडिया को जीत के लिए बस 79 रन चाहिए ।

South Africa 2nd Inning.
South Africa 2nd Inning.

दूसरी पारी में इंडिया मैच जीता ( India vs South Africa 2nd Test )

दक्षिण अफ्रीका को दूसरे इनिंग में भी जल्दी समेटने के बाद भारत बल्लेबाजी करने आया जिसमे ओपनिंग Yashasvi Jaiswal और Rohit Sharma शुरू की जिसमे जैसवाल ने 28 रनों का योगदान दिया, Rohit Sharma ( 39 रन ), Shubman Gill ( 10 रन ) और Virat Kohli ( 46 रन ) और Shreyas के  ( 4 रन ) की मदद के साथ भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया हैं और सीरीज को 1-1 से टाई कर दिया हैं ।

India 2nd Inning.
India 2nd Inning.

इस खेल का बड़ा रिकॉर्ड ( India vs South Africa 2nd Test )

इस खतरनाक ग्राउंड पर पहले दिन में ही 23 विकेट गिरने का 100 साल बाद दूसरा नया रिकॉर्ड बना हैं इससे पहले 25 विकेट गिरने का रिकॉर्ड था जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बिच मेलबर्न में साल 1902 में खेला गया था।

साथ ही बने रहिए अगले फ्रेस और ऑथेंटिक न्यूज़ के लिए और कृपया हमारे इस न्यूज़ ब्लॉग newstense.com को सब्सक्राइब कर लें जिससे हमे भी काम करने का प्रोत्साहन मिलता रहे, धन्यवाद।

Leave a Comment