Site icon NewsTense

Salary Increment: बैंक कर्मचारिओं के लिए आ गयी बड़ी खुशखबरी

Salary increment to indian government employees.

Salary increment to Indian government employees by 17% & proposal of every Saturday holiday is also approved by IBA.

Salary Increment: शनिवार यानी 9 मार्च 2024 को भारतीय बैंक संघ और बैंक कर्मचारी संघठनों के बिच महतव्पूर्ण विषयों पर चर्चा के बिच दो बड़े फैसला लिए गए हैं जिसमे जितने भी बैंक कर्मचारी हैं उनके सैलरी में 17% की वृद्धि होने वाली हैं तो वहीं दूसरे बड़े पहलु जिसमे अब हरेक शनिवार को छुट्टी के प्रस्ताव को भी पास किये जाने पर सहमति बनी हैं, आइए इस विषय के बारे में विस्तार से जाने।

हाइलाइट्स

बैंककर्मी के वेतन में बढ़ोतरी ( Salary Increment )

भारतीय बैंक संघ ( IBA ) और बैंक कर्मचारी संघठनों के बिच शनिवार यानी 9 मार्च 2024 को दो बड़े महतव्पूर्ण विषयों पर फैसले लिए गए जिसमे एक वेतन वृद्धि और शनिवार को छुट्टी। बता दें की वेतन वृद्धि के संबंध में बड़े निर्णय लिए गए जिसमे अब सरकारी बैंक कर्मचारियों के वेतन में 17 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला लिया गया हैं। इस खबर के सुनने के बाद सरकारी कर्मचारी के खुशियों का ठिकाना नहीं हैं सभी लोग धन्यवाद व बधाई के साथ एक दूसरे में ख़ुशी बाँट रहे हैं।

बता दें की इस 17% के वेतन बढ़ोतरी के बाद सरकार के खजानों से सलाना 8,284 करोड़ रूपये ज्यादा निकलेंगा, बैंक कर्मचारी वेतन बढ़ाने के लिए सालों से मांग कर रहे थे, बहुत बार मीटिंग भी हुई थी लेकिन इस बार इस बड़ी मांगों पर सहमति बन ही गयी।

वेतन में बढ़ोतरी कब से होगी लागु ?

IBA के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुनील मेहता ने कहा की कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी के फैसले के बाद यह निर्णय लिया गया की सैलरी बढ़ोत्तरी 1 नवंबर 2022 से लागु होंगे, हालाँकि अभी यह निर्णय नहीं लिया गया हैं की नवंबर 2022 से अब तक यानी ”16 महीने” की वेतन बढ़ोतरी का भुगतान सरकार कब और कैसे की जाएगी।

शनिवार को छुट्टी का प्रावधान

बैंक के कर्मचारिओं की यह भी माँग थी हरेक शनिवार को छुट्टी की भी घोषणा किया जाए और इस मीटिंग में यह फैसला लिया गया हैं की अब हरेक शनिवार को छुट्टी मिलेगी बता दें की 4 शनिवार में 2 शनिवार को पहले से ही छुट्टी का प्रावधान हैं। हालाँकि इस निर्णय के बाद यह भारत सरकार के पास जाएगी और काम-काज के संसोधित घंटे पर निर्णय लिया जाएगा और फिर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

साथ ही इन सब फैसलों के बिच यह भी निर्णय लिया गया हैं की स्त्री कर्मचारी को महीने में 1 दिन की अलग से छुट्टी का प्रावधान दिया जाएगा जिसके लिए कोई भी मेडिकल सर्टिफिकेट की जरुरत नहीं हैं।

IBA के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुनील मेहता ने एक्स के सोशल मीडिया हैंडल पर कहा की ”आज बैंक के उद्योग जगत के लिए बड़ी लकीर खिंचा गया हैं क्योंकि IBA, UFBU, AIBOA & BKSM ने बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन संसोधन के संबंध में 9वीं संयुक्त नोट और 12वें द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो 1 नवंबर 2022 से प्रभावी होंगे”

शनिवार की छुट्टी और ग्राहकों पर इसका प्रभाव

यदि यह शनिवार की छुट्टी का प्रावधान लागु हो जाता हैं तो बैंक अब एक हप्ते में 5 दिन चलेगी जिससे जाहिर सी बात हैं की बैंक के ग्राहकों पर इसका असर देखने को मिलेगा हालाँकि एटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज चालू रहेंगी फिर भी देखा जाए तो इसका ज्यादा असर ग्रामीण और सुदूर क्षेत्रों में देखने को अवश्य मिलेगा क्योंकि गाँव और सुदूर क्षेत्रों में अभी भी ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम को लेकर कुछ खास डेवलपमेंट नहीं हैं हालाँकि जो युवा हैं वो अब इन सब सर्विस का लाभ लेते हैं लेकिन बुजुर्ग और मिडिल आयु वाले लोग को समस्या आने की संभावना हैं।

ऐसे ही नए खबर जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूलें, धन्यवाद।

यह भी देखें –

RBI का फिर से बड़ा एक्शन, Paytm के बाद अब JM Financial Product Limited पर प्रहार।

Exit mobile version